CryptoCurrency क्या है? और ये काम कैसे करता है? (2024)

by kaisehoga 1 Comment

CryptoCurrency क्या है? और ये काम कैसे करता है? (1)

इस तेजी से आगे बढ़ते डिजिटल वर्ल्ड में करेंसी में भी डिजिटल रूप ले लिया है और इस डिजिटल करेंसी को ही Crypto currency कहा जाता है जैसे कि Bitcoin आपने Bitcoin का नाम बहुत बार सुना होगा लेकिन सवाल यह है की What is Crypto Currency? cryptocurrency meaning in hindi और ये कैसे काम करता है? उसके बेनिफिट्स क्या-क्या होते हैं?

Table of Contents

सबसे पहले जान लेते है cryptocurrency meaning in hindi

हम आम भाषा में कहें तो Cryptocurrency एक Digital पैसा प्रणाली है, जो कम्प्यूटर एल्गोरिदम पर बनी है. यह सिर्फ वर्चुअल रूप में ऑनलाइन रहती है. इस पर किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है.

  • ये Crypto Currency एक वर्चुअल करेंसी होती है जिसे 2009 में इंट्रोड्यूस किया गया था।
  • सबसे पहली मोस्ट पॉपुलर Crypto Currency का नाम BitCoin ही था।
  • Crypto Currency कोई असली सिक्कों या नोट जैसी नहीं होती।
  • यानी इस करेंसी को हम रुपयों की तरह हाथ में तो नहीं ले सकते या अपनी जेब में भी नहीं रख सकते।
  • लेकिन यह हमारे डिजिटल वॉलेट में सेव रहती है।
  • इसे आप ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते हैं क्योंकि ये केवल ऑनलाइन वॉलेट में ही रहती है।
  • BitCoin या Crypto Currency से होने वाला पेमेंट कंप्यूटर से होता है।

वैसे दोस्तों आप यह तो जानते ही हैं कि हमारे इंडियन रुपीस और इसी तरह यूरो, डॉलर जैसे करेंसी पर सरकार का पूरा अधिकार होता है लेकिन BitCoin जैसे Crypto Currency को कोई कंट्रोल नहीं कर सकता। इस वर्चुअल करंसी पर सरकार, अथॉरिटी, सेंट्रल बैंक या किसी देश की एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है। यानी BitCoin ट्रेडिशनल बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करता। बल्कि यह कंप्यूटर वॉलेट से दूसरे वॉलेट तक ट्रांसफर होता रहता है। ऐसा नहीं है कि केवल BitCoin ही एक ऐसी Crypto Currency है बल्कि ऐसी 5000 से भी ज्यादा अलग-अलग Crypto Currency मौजूद है।

ये भी पढ़े :- How to Buy Cryptocurrency in India? – [Hindi]

कुछ पॉपुलर CryptoCurrency के नाम है :-

CryptoCurrency क्या है? और ये काम कैसे करता है? (2)

  1. BitCoin – जाने बिटकॉइन क्या है?
  2. Ethereum
  3. Binance Coin
  4. Tether
  5. Cardano
  6. Polkadot
  7. Ripple
  8. LiteCoin
  9. Chainlink
  10. Stellar

इनमें आप इन्वेस्ट कर सकते हैं और BitCoin की तरह ही इन्हें भी आसानी से खरीद और बेच सकते हैं। हां, यह बात अलग है कि सबसे ज्यादा पॉपुलर Crypto Currency BitCoin ही है और यह कितनी पॉपुलर करेंसी है। इसका अंदाजा आपको इस बात से पता लग जाएगा कि अब दुनिया की बहुत सी कंपनियां BitCoin पेमेंट्स एक्सेप्ट करने लगी है और आगे ऐसे कंपनियों के नंबर बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में BitCoin का यूज करके आप Shopping Trading और Travelling सब कुछ किया जा सकता है

भारत में अभी इसकी स्थिति कैसी है ?

इंडिया में धीरे धीरे ही सही, लेकिन Bitcoin पेमेंट पॉपुलर हो रही है। इंडिया में इस धीमी स्पीड इसका अवैध होना था क्योंकि Crypto Currency को RBI के द्वारा बैन किया गया था, लेकिन अब मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बैन को हटा दिया है यानी अब इंडिया में CryptoCurrency का यूज लीगल हो गया है और इसीलिए इंडिया में भी Crypto Currency यूजर्स की संख्या बढ़ने लगी है इंडिया में बाकी देशों की तरह बिटकॉइन जैसी Crypto Currency का तेजी से पॉपुलर नहीं होने का दूसरा बड़ा रीजन हमारा एक कांसेप्ट है कि अगर हमें इन्वेस्टमेंट करना हो तो हम FD, Mutual Funds, Shares और Gold में ही करते हैं जो गलत तो नहीं है लेकिन नए जमाने के इस नई करेंसी में इन्वेस्ट करने के अलग ही फायदे होते हैं। जैसे कि :-

  • इसमें आप आसानी से फटाफट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं
  • इससे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन चुटकियों में पूरा किया जा सकता है।
  • आपको ना के बराबर ट्रांसलेशन की फीस देनी पड़ेगी।
  • इसमें कोई बिचौलिया नहीं होता और यह ट्रांजैक्शन ज्यादा सिक्योर और कॉन्फिडेंशल होते हैं।

CryptoCurrency क्या है? और ये काम कैसे करता है? (3)

BitCoin कोई नया कॉन्सेप्ट तो है नहीं Facebook, PayPal और Amazon जैसी बड़ी कंपनियां Crypto Currency से जुड़ी हुई है और तो और Alon Musk जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में आते हैं जैक डोर्सी और माइक टायसन जैसे पर्सनैलिटी भी Crypto Currency का यूज करती है। USA, China, Japan, Spain और Romania जैसे देशों में तो Crypto Currency यूजर की संख्या सबसे ज्यादा है।

अब इतना जान लेने के बाद हो सकता है कि आप भी Bitcoin में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो अब आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी में यूज करना भी बहुत आसान होता है। मतलब यह कि आप CoinSwitch Kuber एप्लीकेशन का यूज करके आप एक क्लिक में BitCoin में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन से आप BitCoin या कोई दूसरी Crypto Currency खरीद और बेच सकते हैं। यह आपको उतना ही आसान लगेगा जितना की आप अपने फेवरेट प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन खरीदारी करते हैं।

इस ऐप के पूरे दुनिया में करोड़ो यूजर है लेकिन आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि BitCoin तो महंगा होगा ऐसे में मैं कैसे इसे खरीद सकता हूं तो दोस्तों अच्छी बात यह है कि भले ही 1 Bitcoin की कीमत अभी 50 लाख के करीब पहुंच गयी है और यह लगातार आगे की तरफ बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन आप CoinSwitch Kuber ऐप का इस्तेमाल करके इसमें सिर्फ ₹100 से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और इसमें कोई फीस भी नहीं देनी पड़ती।

Bitcoin का प्राइस तेजी से उतार चढ़ाव होते रहते हैं।

CryptoCurrency क्या है? और ये काम कैसे करता है? (4)

  1. CoinSwitch Kuber एप्लीकेशन आप यहाँ क्लिक करके गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं
  2. और SignUp करने पर आपको ₹50 का Bitcoin मिल जाएगा
  3. और अपने दोस्तों को रेफर करने पर भी आपको यही बेनिफिट मिलेगा।
  4. इसमें SignUp करना भी बहुत आसान है जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  5. OTP का यूज करके आप इसका प्रोसेस आगे बढ़ाएंगे।
  6. उसके बाद आपको 4 डिजिट का अपना एक कोई पिन सेट कर लेना है
  7. अगले स्टेप में आपको इसकी KYC करनी होगी
  8. KYC के लिए आपको अपना पूरा नाम, डेट ऑफ बर्थ और ईमेल आईडी डालनी होगी
  9. ईमेल पर रिसीव होने वाले OTP का यूज करेके आगे बढे
  10. अगले स्टेप में आपको अपना पैन कार्ड वेरीफाई करना होगा
  11. अब आईडेंटिटी वेरीफाई करना होगा जिसमें आप आधार कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड का यूज कर सकते हैं।
  12. इसके बाद आपकी एक सेल्फी क्लिक करके इस प्रोसेस को पूरा करना है।
  13. अगले स्टेप में आप अपने बैंक अकाउंट की डिटेल मेंशन करेंगे।
  14. इसके बाद CoinSwitch Kuber के वॉलेट में आप अपनी मर्ज़ी से कुछ पैसे डिपॉजिट करेंगे
  15. फिर इस पैसे से आप Bitcoin या कोई भी दूसरे Crypto Currency खरीद सकेंगे।
  16. इस Crypto Currency को सेल करना भी आसान होगा।

CoinSwitch Kuber गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है और इसका IOS version भी अवेलेबल है। इसीलिए आप अपने आईफोन फ्रेंड्स को भी इस ऐप के बारे में बता सकते हैं और अपने फ्रेंड्स को रेफर करके कुछ पैसे कमा सकते है।

तो दोस्तों इस इंफॉर्मेशन के बाद यह भी जान लीजिए कि Crypto Currency का यूज़ करते हुए आपको यह याद रखना होगा कि इसमें आपको प्रॉफिट तो बहुत मिल सकता है लेकिन रिस्क भी ज्यादा होता है। इसलिए कोई भी Crypto Currency खरीदने से पहले उस पर थोड़ी बहुत रिसर्च जरूर कर लें ताकि आपको पता चल सके कि उस Crypto Currency की परफॉर्मेंस पिछले हफ्ते या पिछले महीने कैसी रही है और इससे आप उस Currency से होने वाले प्रॉफिट और उसमें होने वाले उतार-चढ़ाव का अंदाजा हो जाएगा ताकि आपको इन्वेस्टमेंट में कम रिस्क और ज्यादा प्रॉफिट हो सके।

फ्यूचर में Crypto Currency इंडिया में कितनी तेजी से पैर पसारेगा और इससे हम क्या क्या खरीद पाएंगे यह तो अभी फ्यूचर में ही पता चल पाएगा लेकिन अभी आप समझदारी से इसका यूज करें तो प्रॉफिट पा सकते हैं।

तो इस पोस्ट के जरिए आप Crypto Currency के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा की CryptoCurrency क्या है? cryptocurrency meaning in hindi और ये कैसे काम करता है? उसके बेनिफिट्स क्या-क्या होते हैं? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको नॉलेज को थोड़ा अपडेट कर पाया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा अगर आपके मन में इससे जुडा कोई भी संदेह है तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपकी हर सवाल का उत्तर देने की पूरी कोशिस करेंगे धन्यवाद!

Share on FacebookTweet

CryptoCurrency क्या है? और ये काम कैसे करता है? (7)Follow us

Save
CryptoCurrency क्या है? और ये काम कैसे करता है? (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Prof. Nancy Dach

Last Updated:

Views: 5821

Rating: 4.7 / 5 (57 voted)

Reviews: 88% of readers found this page helpful

Author information

Name: Prof. Nancy Dach

Birthday: 1993-08-23

Address: 569 Waelchi Ports, South Blainebury, LA 11589

Phone: +9958996486049

Job: Sales Manager

Hobby: Web surfing, Scuba diving, Mountaineering, Writing, Sailing, Dance, Blacksmithing

Introduction: My name is Prof. Nancy Dach, I am a lively, joyous, courageous, lovely, tender, charming, open person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.