भारत में नंबर 1 शेयर बाजार कौन है? (2024)

Table of Contents

भारत में नंबर 1 शेयर बाजार कौन है?

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है।

(Video) शेयर मार्केट कैसे सीखे?भारतीय शेयर बाजार में नंबर 1 कौन है? #share market #MAbadshah | #shots
(Ritesh sharma the stock master)
भारत में सबसे अच्छा शेयर बाजार विश्लेषक कौन है?

राकेश झुनझुनवाला

"भारत के वारेन बुफे" और "द बिग बुल" के रूप में जाने जाने के अलावा, राकेश झुनझुनवाला भारत के सबसे प्रसिद्ध और मददगार शेयर बाजार विश्लेषकों में से एक हैं।

(Video) Zee Business Live : First Trade | Share Market Live Updates | Stock Market News Live | 20th Apr 2023
(Zee Business)
भारत में सबसे ज्यादा शेयर प्राइस कौन सा है?

1. भारत में सबसे महंगा स्टॉक। एमआरएफ लिमिटेड या मद्रास रबर फैक्ट्री लिमिटेड ₹85,456.25 की कीमत के साथ भारत में सबसे महंगा शेयर है। 1990 में जब MRF का IPO आया, तो शेयर की कीमत ₹ 11 थी, और इसने 2021 में ₹ 98,599.95 प्रति शेयर के निशान को पार कर लिया।

(Video) Zee Business Live: First Trade | Share Market Live Updates | Stock Market News Live | 18th Apr 2023
(Zee Business)
विश्व का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन सा है?

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) 11 वॉल स्ट्रीट, लोअर मैनहट्टन, न्यूयॉर्क सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित शेयर बाज़ार है। यह अगस्त 2010 US$11.92 ट्रिलियन पर अपनी सूचीबद्ध कंपनियों के बाज़ार पूंजीकरण के साथ विश्व का सबसे बड़ा शेयर बाज़ार है।

(Video) अभी खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ 6 स्टॉक्स | खरीदने के लिए 52 सप्ताह के निम्न स्टॉक | भारतीय शेयर बाजार में बड़ा अवसर
(NEER K)
शेयर करने के लिए सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

शीर्ष 10 कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर कायम रही। उसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एसबीआई, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल और एचडीएफसी का स्थान रहा।

(Video) रोज शेयर बाजार में क्या, कैसे और कहां पे देखना चाहिए ?
(Elearnmarkets by StockEdge)
कौन सा देश का शेयर बाजार सबसे अच्छा है?

विश्व स्तर पर सबसे बड़े शेयर बाजारों वाले देश 2023

2023 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के शेयर बाजारों में विश्व स्टॉक का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा था।

(Video) Dividend से 10 लाख कमाई | 4 dividend stocks ✅ Best Stock to Buy now | Best Dividend stocks
(Stock 4 Retail)
कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है?

बड़ौदा रेयॉन इंडस्ट्रीज (Baroda Rayon Industries) साल 2022 का सबसे बड़ा मल्टीबैगर शेयर बना है. इसने निवेशकों को सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है.

(Video) Share Market का सम्पूर्ण ज्ञान | Nifty | Share Market | Dr Vivek Bindra
(Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker)
राकेश झुनझुनवाला 1 दिन में कितना कमाते हैं?

पिछले ही महीने यानी कि जुलाई में राकेश झुनझुनवाला के 'टाइटन' और 'स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस' सहित उनके पोर्टफोलियो में इतना जबरदस्त उछाल आया कि एक ही दिन में उन्हें 1 हजार करोड़ से भी ज्यादा की कमाई हुई. इसी साल 21 जून को उन्होंने टाटा मोटर्स और टाइटन के स्टॉक से 590 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

(Video) Day - 05 ll श्री प्रसूति शिवमहापुराण कथा ll पूज्य पंडित प्रदीप जी मिश्रा (सीहोर वाले) ll देपालपुर
(Pandit Pradeep Ji Mishra Sehore Wale)
शेयर मार्केट का किंग कौन है?

उन्हें शेयर बाजार का सिकंदर (Stock Market King) कहा जाता था. 5 हजार रुपये से 5.8 अरब डॉलर का सफर तय करने वाले राकेश झुनझुनवाला करीब 62 साल के थे. फोर्ब्स के अनुसार, झुनझुनवाला का नेटवर्थ 5.8 अरब डॉलर था. फोर्ब्स की 2021 की सूची के मुताबिक, वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे.

(Video) शेयर बाजार का सच क्या है ? Share Market Basics for Beginners | SONU SHARMA
(SONU SHARMA)
कौन सी भारतीय कंपनी का शेयर सबसे महंगा है?

1. MRF Stock: टायर कंपनी MRF के स्टॉक भारत में सबसे महंगा शेयर है.

(Video) सुबह 9 बजेसे पहले कैसे पता करें मार्केट ऊपर के रेट पर Open होंगी या निचे Open होंगी?
(Bharti Share Market - Hindi)

भारत में कौन सी कंपनी का शेयर सबसे महंगा है?

नई दिल्‍ली. भारत का सबसे महंगा शेयर और महंगा हो गया है. एमआरएफ कंपनी के स्‍टॉक (MRF Share) में आज इंट्राडे में 4,000 रुपये की तेजी आई और इसका भाव 91,900 रुपये तक चला गया. एफआरएफ का शेयर ने 88,500 रुपये पर ओपन हुआ था.

(Video) अमेरिका भारत चीन ( SUPER BREAKING NEWS ) ( रिकॉर्ड तोड़ दिया ) | 1 Share को बड़ा फायदा | SMKC
(Stock Market का Commando)
विश्व का सबसे महंगा शेयर कौन सा है?

दुनिया के सबसे महंगे शेयर स्टॉक बर्कशायर हैथवे इंक (Berkshire Hathaway Inc.) का है. कंपनी के एक शेयर की कीमत फिलहाल करीब 3.33 करोड़ रु से ज्यादा है.

भारत में नंबर 1 शेयर बाजार कौन है? (2024)
3 प्रमुख शेयर बाजार कौन से हैं?

यूएस में तीन सबसे व्यापक रूप से अनुसरण किए जाने वाले इंडेक्स एस एंड पी 500, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज और नैस्डैक कंपोजिट हैं। विल्शेयर 5000 में अमेरिकी शेयर बाजार के सभी शेयर शामिल हैं।

एशिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन सा है?

सदर बाजार (Sadar Bazaar), जो कि एशिया का सबसे बड़ा बाजार है, आपको बहुत ज्यादा खर्च किए बिना जरूरत की हर चीज खरीदने में मदद करता है।

लंबे समय के लिए कौन सा शेयर खरीदे?

लंबे समय के लिए कौन सा शेयर खरीदना चाहिए? अगर आप लंबे समय के लिए कोई अच्छा शेयर खरीदना चाहते हैं तो आईटी सेक्टर की लार्ज कैप कंपनी Infosys, मिडकैप कंपनी Mindtree और स्मॉल कैप कंपनी Happiest Minds का शेयर और बैंकिंग सेक्टर की कंपनी HDFC या कोटक बैंक का शेयर खरीद सकते हैं

भविष्य के लिए कौन सा शेयर खरीदे?

अगर सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर की बात करें तो आईटी सेक्टर की ही कंपनियां है जिनमें TCS, Infosys, Wipro, L&T infotech, Infoedge जैसी बढ़िया कंपनी शामिल है। अगर भविष्य (2030) में बढ़ने वाले शेयर की बात करें तो IT सेक्टर का नाम जरूर आता है क्योंकि यही एक ऐसा सेक्टर है जो भविष्य की टेक्नोलॉजी से हमेशा अपडेट रहता है।

भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी कौन सी है?

मोदीकेयर, एक डायरेक्ट सेलिंग करने वाली कंपनी है और यह भारतीय बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाली Network marketing companies में से एक है। इसका मुख्यालय दिल्ली Delhi में है।

राकेश झुनझुनवाला ने कौन कौन से शेयर खरीदे हैं?

1- नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (National Aluminium Company Ltd.), जिसमें उन्होंने 2.5 करोड़ शेयर लेकर 257.6 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। 2- इंडियाबुल्स रीयल एस्टेट लिमिटेड (Indiabulls Real Estate Ltd.), जिसके 50 लाख शेयर राकेश झुनझुनवाला के पास हैं। इस कंपनी में उन्होंने करीब 80.3 करोड़ रुपये निवेश किए हैं

2023 में कौन सा शेयर खरीदे?

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर की सूची में सबसे पहले नाम आता है टाटा मोटर्स के शेयर का। अगर आप भविष्य में 2023 में बढ़ने वाले किसी अच्छे रिटर्न देने वाले शेयर को अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहते हैं तो टाटा मोटर्स का शेयर आपके लिए मल्टीबैगर स्टॉक साबित हो सकता है।

टाटा का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है?

Tayo Rolls का शेयर आपको ₹100 के नीचे मिल जायेगा। ये कंपनी टाटा स्टील की एक सब्सिडियरी कंपनी हैं जिसका हेडक्वार्टर जमशेदपुर में स्थित हैं। Tayo Rolls भारत की सबसे बड़ी रोल्स उत्पादक कंपनियों में से एक हैं।

शेयर बाजार में सबसे ज्यादा पैसा कौन बनाता है?

कुछ अरबपतियों ने शेयर बाजार में अपना भाग्य बनाया। सूची में जॉन पॉलसन, वारेन बफेट, जेम्स सिमंस, रे डेलियो, कार्ल इकन और डैन लोएब शामिल हैं। बफेट इन छह प्रसिद्ध निवेशकों में अब तक के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 116 बिलियन डॉलर है।

शेयर बाजार से कितने करोड़पति बनते हैं?

एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, शेयर बाजार में तेजी और क्रिप्टो लाभ ने पिछले साल अमेरिका में दस लाख से अधिक नए करोड़पति बनाए। वेल्थ रिसर्च फर्म स्पेक्ट्रम ग्रुप की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में 1 मिलियन डॉलर या उससे अधिक की निवेश योग्य संपत्ति वाले अमेरिकियों की संख्या रिकॉर्ड 14.6 मिलियन हो गई।

भारत से पहले कौन सा शेयर बाजार खुलता है?

स्विस एक्सचेंज सुबह 9:00 बजे खुलता है और शाम 5:30 बजे (स्थानीय समय) बंद होता है, और इसमें लंच की कोई अवधि नहीं होती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय शेयर बाजार सुबह 9:15 बजे खुलते हैं और दोपहर 3:30 बजे (आईएसटी) बंद होते हैं।

भारतीय शेयर बाजार की सबसे पुरानी कंपनी कौन सी है?

9 जुलाई 1875 में BSE की स्थापना हुई थी। यह एशिया का पहला और सबसे तेज स्टॉक एक्सचेंज है। करीब 41 साल पहले 100 के आधार अंक से शुरू हुआ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 53,000 के पार पहुंच गया है। यानी सेंसेक्स में लगभग 530 गुना की बढ़ोतरी हुई है।

राकेश झुनझुनवाला कितना लाभांश कमाते हैं?

राकेश झुनझुनवाला इस टाटा कंपनी द्वारा घोषित लाभांश से ₹34-करोड़ कमाते हैं। राकेश झुनझुनवाला पोर्टफोलियो स्टॉक टाइटन कंपनी ने अपने निवेशकों को ₹7.50 प्रति शेयर लाभांश की घोषणा की है। टाटा समूह की कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में अपने शुद्ध लाभ में 7 फीसदी की गिरावट के बावजूद यह घोषणा की।

सबसे अच्छे और सस्ते शेयर कौन से हैं?

Yamini Investments Company Ltd:- ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2023 की लिस्ट में Yamini Investments एक अहम कंपनी देखने को मिलता हैं। कंपनी के शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी के समय 1 रूपया के आसपास ही ट्रेड होते देखने को मिल रहा हैं। कंपनी capital, loan, equity जैसी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी बिज़नस में जुड़ा हुआ हैं

कौन सा शेयर सबसे मूल्यवान है?

1. बर्कशायर हैथवे । यह बिना कहे चला जाता है कि बर्कशायर हैथवे इंक का स्टॉक दुनिया में सबसे महंगा है। फ्लाइटसेफ्टी इंटरनेशनल और नेटजेट के अलावा बर्कशायर हैथवे के पास फ्रूट ऑफ द लूम, जीईआईसीओ, हेल्जबर्ग डायमंड्स, लुब्रीजोल, डेयरी क्वीन और बीएनएसएफ का भी 100% स्वामित्व है।

शेयर मार्किट में शेयर कब खरीदना चाहिए?

शेयर कब खरीदे और बेचे, इसका जवाब सफल निवेशक वारेन बफेट बताते हैं कि आपको उस समय शेयर खरीदना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हुआ हो और उस समय शेयर बेचना चाहिए जब पूरा बाजार लालच से भरा हो। मतलब वो कहते हैं कि जब मार्केट डरा हुआ हो तो आपको लालची बन जाना चाहिए और जब मार्केट लालची हो तब आपको डर जाना चाहिए।

भारत में कुल कितने शेयर बाजार है?

आपको बता दें कि, भारत में SEBI द्वारा मान्यता प्राप्त 23 स्टॉक एक्सचेंज हैं। इनमें दो BSE और NSE के राष्ट्रीय स्तर के स्टॉक एक्सचेंज हैं। इसके अलावा 21 रीजनल स्टॉक एक्सचेंज यानी RSE हैं।

एक साथ कितने शेयर खरीद सकते हैं?

इसमें भी किसी निवेशक के लिए कोई लिमिट नहीं है। वह किसी भी कंपनी के कितनी भी कीमत के शेयर खरीद सकता है। हां, 50% शेयर वाला नियम यहां भी लागू होगा। इसके अलावा जब कोई निवेशक किसी कंपनी के 5% से ज़्यादा शेयर खरीदता है, तो उस पर SEBI के कुछ और नियम लागू होते हैं।

किसी कंपनी का शेयर कब बढ़ता है?

शेयर की कीमत में परिवर्तन होता है क्योंकि आपूर्ति और मांग संतुलन में बदलाव होता है। जब स्टॉक की मांग अधिक होती है लेकिन कम आपूर्ति होती है, तो इससे उन शेयरों की कीमत बढ़ जाती है। इसी तरह, यदि आपूर्ति अधिक है, लेकिन मांग कम है, तो शेयर की कीमत कम हो जाती है।

इंडिया का सबसे बड़ा मार्केट कौन है?

बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) है भारत का सबसे बड़ा बाजार।

अमेरिका शेयर बाजार का क्या नाम है?

वॉल स्ट्रीट का एक प्रसिद्ध प्रतीक होने के साथ–साथ, NYSE,मार्केट कैप द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है, और संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे पुराना और सबसे प्रभावशाली सेक्युरिटी एक्सचेंज है।

विश्व का पांचवा सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन सा है?

2018 में, हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज 4 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के बाजार पूंजीकरण पर पहुंच गया, जिससे यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज बन गया। हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज के लिए बेंचमार्क सूचकांक हैंग सेंग सूचकांक है।

शेयर के दो प्रकार कौन से हैं?

व्यापक रूप से, दो प्रकार के शेयर हैं-इक्विटी शेयर और वरीयता शेयर। इक्विटी शेयर: इक्विटी शेयर को सामान्य शेयर के रूप में जाना जाता है। ये शेयरों के सबसे आम प्रकार में से एक हैं। ये स्टॉक ऐसे दस्तावेज हैं जो निवेशकों को कंपनी के स्वामित्व के अधिकार देते हैं।

भारत के शेयर मार्केट का क्या नाम है?

शेयर मन्डी (जैसे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या नैशनल स्टॉक एक्सचेंज इस तरह कि बोलियाँ लगाने के लिये ज़रूरी सभी तरह कि सुविधाये मुहैया कराते है। सोचिये, एक दिन मे करोड़ो शेयरों का आदान-प्रदान होता है। कितना मुश्किल हो जाये अगर सभी कारोबारियों को चिल्ला चिल्ला के ही खरीदे और बेचने वालो को ढूंढ्ना हो।

आप शेयर बाजार के नंबर कैसे पढ़ते हैं?

यदि आप देखते हैं, उदाहरण के लिए, $124.61 बोली के रूप में, निवेशक वर्तमान में $124.61 प्रति शेयर की कीमत पर स्टॉक खरीदने के इच्छुक हैं। दूसरी ओर, पूछो, वह न्यूनतम कीमत है जिसके लिए एक निवेशक स्टॉक बेचने को तैयार है। यदि आप $124.65 की माँग देखते हैं, तो विक्रेता वर्तमान में $124.65 प्रति शेयर पर बेच रहे हैं।

कौन सा स्टॉक सबसे ज्यादा कीमत है?

बर्कशायर हैथवे के पास उच्चतम स्टॉक मूल्य - $ 445,000 होने का खिताब है।

कौन सा शेयर खरीदना सबसे ज्यादा लाभदायक है?

सबसे पहला नियम है आपको उसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहिए जिसका बिजनेस आप समझते हैं। ऐसी किसी भी कंपनी का शेयर मत खरीदे जिसका बिजनेस आप समझ नहीं पाते फिर चाहे वह शेयर कितना भी पॉपुलर हो, कितने ही सस्ते प्राइस पर मिल रहा हो और बिजनेस प्रॉफिट कितना ही ज्यादा क्यों ना हो यह सब चीजें मैटर नहीं करती।

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?

अगर किसी स्टॉक में 1 दिन पहले डिलीवरी ज्यादा 40 से 50% देखने को मिलती है तो इसका मतलब है कि कल वह शेयर gap up opening के साथ खुलेगा यानी कि ऊपर जाने के संकेत हैं। इसीलिए आप जिस स्टॉक को खरीदना चाहते हैं उसकी डिलीवरी पोजीशन एक बार जरूर चेक करें।

टाटा ने अभी कौन सी कंपनी खरीदी है?

टाटा ग्रुप ने उड़ीसा की एक सरकारी कंपनी को खरीद लिया है. इस कंपनी के लिए कई दिग्गज औद्योगिक समूहों ने बोली लगाई थी. डीएनए हिंदी: पिछले साल ही देश के दिग्गज औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया खरीद ली थी और अब एक और सरकारी कंपनी पर टाटा ग्रुप (Tata Group) का कब्जा हो गया है.

शेयर खरीदने का सही समय क्या है?

तो, यह शेयर मार्किट का मुख्य ट्रेडिंग समय है। कंटीन्यूअस ट्रेडिंग सत्र सुबह 9.15 बजे से लेकर दोपहर 3.30 बजे तक होता है। इस अवधि के दौरान निरंतर रूप से ट्रेडिंग चलती है और जब भी खरीद मूल्य; बिक्री मूल्य के बराबर होता है, लेनदेन पूरा हो जाता है।

शेयर बेचने के बाद पैसा कब आता है?

अगर आज आपने कोई शेयर खरीदा है तो शेयर आपके डीमैट अकाउंट में ट्रेडिंग डे के तीसरे दिन या ट्रेडिंग डे के दो दिन बाद पहुंचता है। इसी तरह अगर आपने कोई शेयर बेचा है तो उसका पैसा आपके बैंक खाते में ट्रेडिंग के 2 दिनों के बाद पहुंचता है। इसे सेटलमेंट साइकिल कहते हैं।

एक बार में कितने शेयर खरीद सकते हैं?

इसमें भी किसी निवेशक के लिए कोई लिमिट नहीं है। वह किसी भी कंपनी के कितनी भी कीमत के शेयर खरीद सकता है। हां, 50% शेयर वाला नियम यहां भी लागू होगा। इसके अलावा जब कोई निवेशक किसी कंपनी के 5% से ज़्यादा शेयर खरीदता है, तो उस पर SEBI के कुछ और नियम लागू होते हैं।

You might also like
Popular posts
Latest Posts
Article information

Author: The Hon. Margery Christiansen

Last Updated: 24/05/2024

Views: 6236

Rating: 5 / 5 (50 voted)

Reviews: 89% of readers found this page helpful

Author information

Name: The Hon. Margery Christiansen

Birthday: 2000-07-07

Address: 5050 Breitenberg Knoll, New Robert, MI 45409

Phone: +2556892639372

Job: Investor Mining Engineer

Hobby: Sketching, Cosplaying, Glassblowing, Genealogy, Crocheting, Archery, Skateboarding

Introduction: My name is The Hon. Margery Christiansen, I am a bright, adorable, precious, inexpensive, gorgeous, comfortable, happy person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.